share market me paisa kaise lagaye

“शेयर मार्केट: एक लेखक के नजरिए से”share market me paisa kaise lagaye

अगर आप शेयर मार्केट में पैसे लगाने का सोच रहे है। या शेयर मार्केट में पैसे लगा रहे है। और जानना चाहते है पैसे कैसे लगाइए ,जिस से ज्यादा से ज्यादा मुनाफा हो  तो आप सही जगह पर  है  हम बातएंगे और सिखाएंगे share market me paisa kaise lagaye ?  जिस से हर एक रिटेल इन्वेस्टर को मुनाफा हो।

 

दोस्तों आज के डिजिटल युग में शेयर मार्किट का डिमांड बढ़ता ही जा रहा है अगर बात की जाइये  “जुलाई 2023 की तो   एक मिलियन नए डीमैट खाते खोले गए, जिसकी संख्या पिछले 18 महीनों में सबसे अधिक है। बात की जाइये CDSL और NSDL  डिपॉजिटरीज़ की तो इनके अनुसार जनवरी 2022 के बाद सबसे अधिक और  50 प्रतिशत ज्यादा है। पिछले 12 महीने में 2 मिलियन के करीब डीमेट अकाउंट खुले है।  जिसे से , डीमैट खातों की कुल संख्या अब 123.50 मिलियन के नए उच्च स्तर पर है। इस से पता चल रहा है की बहुत से रिटेल इन्वेस्टर मार्किट में आ रहे  है  और उन्हें पता नहीं है share market me paisa kaise lagaye ?

 

शेयर मार्किट से पैसा कामना बहुत आसान है ? लेकिन उस पैसे को बचा पाना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए हम आज आपको share market me paisa kaise lagaye इसका सबसे आसान तरीका बताएंगे जिससे नए रिटेल इन्वेस्टर को ज्यादा से ज्यादा मुनाफा हो। अगर स्टॉक मार्किट की इतिहास को देखा जाइये तो 90% रिटेल इन्वेस्ट स्टॉक मार्किट में अपने पैसे को लूज़ करते है।

वह अपनी गलती और जल्दी पैसे कमाने के लालच में अपना पैसा गवा बैठते है।और स्टॉक मार्किट को अलबिदा कर देते है। दोस्तों आपको ऐसा नहीं करना है आपको यहां  से पूरा नॉलेज मिलेगा जिस से  आप अपने पैसे को बचाने  के साथ साथ पैसा कमा भी सकते हो।

तो आगे इस ब्लॉग को बड़े ध्यान  पढ़े जिस से आप नुकसान से बच सको। और सीख सको की share market me paisa kaise lagaye?

 

“शेयर मार्केट: पारंपरिक परिचय और विशेषता – PART 1”

 

शेयर मार्केट का परिचय: जानिए इसका महत्व

 

शेयर मार्केट – एक आर्थिक दुनिया  है। जहां पैसो की कोई कमी नहीं बस लोगो को नॉलेज की कमी है  और  share market me paisa kaise lagaye उस से पहले एक छोटा परिचय जान लेते है। आखिर स्टॉक मार्किट क्या है ?

दोस्तो शेयर मार्किट का नाम तो आपने सुना होगा जहा पर कंपनी के शेयर को खरीद और बेच सकते है।  यह एक वित्तीय विनिमय की दुनिया का महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस मार्किट में किसी भी कंपनी के शेयर को खरीद कर आप उस कंपनी के हिसेदार बन जाते है।  और उस कंपनी के लाभ और हानि के भागीदार बन जाते है।  अगर वह कंपनी बहुत अच्छा Preform करती है तो आपको लाभ मिलता है।  और कंपनी का शेयर prices बढ़ जाता है। इसके बिपरीत अगर कंपनी अच्छा perform नहीं करती है। तो इन्वेस्टर को हानि भी हो सकता है।

 

Share market me invest kaise kare? और share market me paisa kaise lagaye?

 

शेयर मार्किट में पैसे कैसे लगाते  है और कैसे इन्वेस्ट करते है? इस question का answer देने से पहले ये जानना जरुरी है की से पहले शेयर मार्किट कितने प्रकार के है?

  1. भारतीय स्टॉक मार्किट के दो मुख्य इंडेक्स है जिसे निफ़्टी-50, और सेंसेक्स कहा जाता है। ये NSE और BSE पर ट्रेड होते है जिस में भारत की टॉप कंपनी ट्रेड करती है। (BSE) बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज,और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) , कोई भी आम आदमी किसी भी dement अकाउंट के द्वारा इस एक्सचेंज पर ट्रेड कर सकता है।

 

  1. commodity market सोना, चांदी, तेल, गैस, और अन्य कमोडिटीज का ट्रेड होता है। इसके अलावा कच्चा माल जैसे चीनी, कपास, कॉफी बीन्स आदि यह मार्किट में ट्रेड होता है। यह commodity मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (MCX) एक्सचेंज पर ट्रेड होता है।

इस में भी पैसे  किसी भी dement अकाउंट के द्वारा लगा कर इन्वेस्ट किया जा सकता है , लेकिन कमोडिटी मार्किट का नॉलेज होना चाइये।

  1. म्यूच्यूअल फंड स्टॉक मार्किट में जिसे स्टॉक की समझ कम हो और जिनके पास टाइम की कमी हो और वह स्टॉक मार्किट में पैसा लगाना चाहते है और स्टॉक मार्किट का फायदा लेना चाहते है , तो उन्हें म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करना चाइये। क्यों की यहां पर आप continue किसी भी फण्ड में इन्वेस्ट कर सकते हो अपने रिस्क प्रोफाइल के हिसाब से। अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

 

शेयर मार्केट में पैसे लगाने का तरीकाPART 2”

 

शेयर मार्केट में पैसा लगाने के कदम,“Strategies for Investing in the Stock Market,आइये जानते है share market me invest kaise kare?और share market me paisa kaise lagaye?

हम यहां विस्तार से देखेंगे की शेयर मार्किट में पैसा कैसे लगाइये और कैसे इन्वेस्ट करे?

शिक्षण प्राप्त करें (Educate Yourself):

दोस्तों शेयर मार्किट में आने से  पहले  अपने आप को Educate करना पड़ेगा तभी आप शेयर मार्किट में successful हो सकते हो। शेयर की किताबें पढ़ें,  कम से कम बेसिक नॉलेज होना चाहिए।

*ऑनलाइन कोर्सेस*: –

ऑनलाइन कोर्स, और बहुत सरे ओपन sources है जहा से आप   शेयर मार्किट के बारे में नॉलेज ले सकते हो। और YouTube video भी अच्छा ऑप्शन हो सकता है। जहा से आप सिख सकते है।

*वित्तीय सलाह लें*: –

एक वित्तीय सलाहकार से  आप अपने इन्वेस्ट का नॉलेज और आपके वित्तीय लक्ष्यों के साथ निवेश की सलाह ले सकते है।

 

डीमैट खाता खोलें (Open a Demat Account):

शेयर मार्किट में निवेश करने का पहला स्टेप है एक अच्छा डीमेट अकॉउंट अगर आपके पास अच्छा डीमेट अकाउंट नहीं है तो ट्रेडिंग में आगे चलकर प्रॉब्लम हो सकता है।

डीमेट अकाउंट खोलने के लिए सबसे आसान तरीका ऑनलाइन है। इसके लिए आपको कुछ जरुरी डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ेगा। जैसे की

*आधार कार्ड *

*पेन कार्ड *

*बैंक अकाउंट*

ये तीनो डॉक्यूमेंट के साथ 24 hours में डीमेट अकाउंट खुल जाता है। बात की जाइये अच्छा डेमेन्ट अकाउंट की तो आपको Zerodha जो डिस्काउंट ब्रॉकर है जो भारत का नंबर 1 है। आप इसको consider कर सकते है। 

 

निवेश की योजना बनाएं (Create an Investment Plan):

निवेश की योजना बनाना भी एक बहुत बड़ा task है। इसके लिए आपको सबसे पहले वित्तीय लक्ष्य, निवेश की अवधि और आपकी रिस्क लेने की capacity जानना बहुत जरुरी है।

आइये ये उदाहरण से समझते है share market me paisa kaise lagaye? और इसकी  निवेश की योजना

उदाहरण के लिए

आपका लक्ष्य: – 1 करोड़ रुपए का है और ये पैसे आपको घर बनाने ,बच्चो की शादी या अन्य काम के लिए लक्ष्य बना सकते है।

इसके लिए आप अपने से भी निवेश कर सकते है। , और सलहकार की मदत भी ले सकते है। और एक सही फण्ड का चुनाव कर के इन्वेस्ट कर सकते है।

 

प्रारंभिक निवेश करें (Start with Initial Investments):

नए निवेशकों के लिए यह अच्छा तरीका होता है की वह शेयर मार्केट में छोटे छोटे अमाउंट से निवेश स्टार्ट करे। ताकि की वह शेयर मार्किट को अच्छी तरह समझ पाइये। और उसके के अंदर शेयर मार्किट के प्रति आत्म-विश्वास बढ़ जाये और फिर आसानी से share market me paisa kaise lagaye सिख जाइयेगे.

निवेश को मॉनिटर करें (Monitor Your Investments):

निवेश को नियमित रूप से ट्रैक करना  महत्वपूर्ण होता  है। जब आप निवेश करते है तो अपने निवेश की स्थिति और  नियमित अंतराल पर जांचना चाहिए और अगर आवश्यक हो तो उससे अपडेट करना चाहिए।


शेयर-मार्केट-में-पैसे-लगाने-का-तरीका

 

निवेश के लिए सलाह और टिप्स PART 3”

यदि आप को शेयर मार्केट का बेसिक और share market me paisa kaise lagaye ये पता है तो

शेयर मार्केट में पैसे लगाते समय निवेश की सलाह और टिप्स महत्वपूर्ण होता है। यहां कुछ महत्वपूर्ण सुझाव हैं

निवेश की सलाह लें (Seek Investment Advice):

यदि आप नए निवेशक हैं और स्टॉक मार्केट का बेसिक नॉलेज रखते है तो आपको एक वित्तीय सलाहकार का सलाह लेकर उचित निवेश करना चहिये।

निवेश की विविधिकरण करें (Diversify Your Investments):

यदि आप निवेश करना स्टार्ट कर दिए है तो अपने पोर्टफोलियो को Diversify चाहिए इससे आपका रिस्क कम हो जाता है। और प्रॉफिट का चांस ज्यादा बढ़ जाता है।

 

सब्र रखें (Exercise Patience):

शेयर मार्केट में सफलता पाना है और यदि आप सब्र रखना सिख चुके है और share market me invest kaise kare?और share market me paisa kaise lagaye? ये जानते  है।  तो आपको सफल होने से कोई रोक नहीं सकता है।

क्यों की स्टॉक मार्केट बहुत ही volatile होता है। यहां सब्र रखना बहुत important है।

For More Information

Join the Facebook page                                                                     click here

Join the Facebook group                                                                   click here

Join Telegram                                                                                     Click here

Join the WhatsApp                                                                            click here

Join Instagram                                                                                    click here

Join YouTube                                                                                       click here

 

 

निवेश में सफलता पाने के उपाय PART: -4

 

निवेश में सफलता पाने के लिए और Share market me kaise invest kare इसके उपायों को समझना बहुत महत्वपूर्ण है।

यहां कुछ उपायों को समझते है।

नियमित रूप से मार्केट का अध्ययन करें (Regularly Study the Market):

स्टॉक मार्किट को  नियमित रूप से अध्ययन करने से  स्टॉक का ट्रेडिंग पैटर्न्स, स्टॉक का ट्रेडिंग Nature ,और fundamental analysis  समझ कर अपने निवेश को भेहतर बना सकते है।

वित्तीय लक्ष्य तय करें (Set Financial Goals):

जब आप निवेश स्टार्ट करते है। अर्थात निवेश के प्रारंभ में ही आपको अपने वित्तीय लक्ष्य स्पष्ट  होना चाहिए इससे निवेश में सही दिशा में आगे बढ़ने में  मदत मिलता है।

अपने निवेश को नियमित रूप से मॉनिटर करें (Regularly Monitor Your Investments):

निवेश की स्थिति को नियमित रूप से अपडेट करना बेहद आवश्यक है।  चेक करते रहना चाहिए की आप का निवेश सही दिशा में जा रहा है की नहीं।

share market me paisa kaise lagaye

 

निवेश के बाद क्या करे ?(What After Investment) PART-5

Share market me nivesh करने के बाद Share market me paise को कैसे बढ़ाये ? और अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाने होंगे।

 

निवेश की स्थिति को मॉनिटर करें (Monitor the Investment):

सही समय पर लाभ निकालें (Withdraw Profits at the Right Time):

निवेश को विविधिकरण करें (Diversify Investments):

निवेश को बढ़ावा दें (Grow the Investment):

निष्कर्ष

दोस्तों अगर आपने शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने का मन बना लिया है। या फिर इन्वेस्टिंग स्टार्ट कर दिया है। अगर आप ऊपर समझाये हुए Point पर ध्यान देकर इन्वेस्ट करते है तो आप जरूर सफल होंगे। शेयर मार्किट में थोड़ा धैर्य बना कर इन्वेस्ट करना होता है। इससे आपको को प्रॉफिट का चांस  बढ़ जाता है।

और आप easily सिख जाते है Share market me invest kaise kare?

Could you read it?

जोमाटो शेयर Target

टाटा Elxsi शेयर Target

 

सूचना: यह लेख केवल निवेश से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से लिखा गया है और किसी भी निवेश निर्णय की सलाह नहीं है। साथ ही, निवेश के साथ आरंभिक जोखिमों को समझने और सलाहकार से परामर्श लेने की सलाह दी जाती है। इसलिए, निवेश करने से पहले एक वित्तीय सलाहकार से परामर्श लेना बेहद महत्वपूर्ण है।

शेयर मार्केट में कैसे पैसा लगाया जाता है?

1 . सबसे पहले एक डिस्काउंट ब्रोकर के पास डीमेट अकाउंट खोले
2 . थोड़ा बेसिक नॉलेज ले कैसे स्टॉक ख़रीदा और बेचा जाता है।
3 . उसके बाद डेमेन्ट अकाउंट में पैसा ऐड करे
4 . शेयर का चुनाव करे
5 . उसके बाद buy or sell करे।
6 . लेकिन ये सब करने के लिए स्टॉक मार्केट का बेसिक पता होना चाहिए वरना लॉस हो सकता है।

भविष्य में कौन सा शेयर सबसे ज्यादा रिटर्न देता है?

भविष्य में सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर की बात की जाइये तो ये कंपनी के फंडामेंटल पर डिपेंड करता है।
अगर कंपनी का fundamental ठीक है तो कंपनी फ्यूचर में ग्रो करेगी।
जैसे बात की जाइये टाइटन कंपनी जो year 2000 में 4 रुपए का था और आज वह कंपनी large cap कंपनी है।

मोबाइल से शेयर कैसे खरीदे?

मोबाइल से शेयर खरीदना आसान है , इसके लिए आप के पास अच्छा डेमेन्ट अकाउंट होना चाइये।
और आप मोबाइल से ट्रेडिंग कर सकते है। सभी ब्रोकर के पास मोबाइल APP होता है जिस से आप आसानी से शेयर buy और sell कर सकते है।

Leave a comment

शेयर मार्किट से कमाना बहुत आसान है ? Zomato share price target 2024,2025 ,2026 ,2027,2028 ,2030 ,2040 ,2045 ,2050, 2055 to 2060 Tata Motors के शेयरों में कटौती, Maruti Suzuki के स्टॉक में बढ़ोतरी, अगस्त बिक्री डेटा का असर।